बिहार डीजल अनुदान राशि चेक 2023 | Bihar Diesel Anudan Yojana

Bihar Diesel Anudan Yojana Form: नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हैं इसी के बीच आज हम आपके लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही राज्य के किसानों के लिए “ बिहार डीजल अनुदान योजना ” की जानकारी आपके साझा करने जा रहे हैं.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस समय देश में पेट्रोल तथा डीजल के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है तथा राज्य सरकार द्वारा ऐसे में राज्य के किसानों को जाने वाले कृषि सिंचाई पंपों में सहायता प्रदान करने के लिए 50% सब्सिडी देने की घोषणा की गई है. Bihar Diesel Anudan Yojana Form की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा की गई है. आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बिहार डीजल अनुदान राशि चेक के लिए आवश्यक कार्य का ऑनलाइन आवेदन तथा diesel anudan form के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत कौन  सी पड़ेगी सभी जानकारियां प्रदान करेंगे.

Bihar Diesel Anudan Yojana Form

Bihar Diesel Anudan Yojana Form

Diesel Anudan Yojana Form के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि योजना के तहत पहले सरकार द्वारा ₹40 डीजल अनुदान दिया जाता है लेकिन अब डीजल के दामों में बढ़ोतरी को देखते हुए ₹50 डीजल अनुदान देने की घोषणा कर दी गई है. बजट सत्र 2021 – 22 में राज्य सरकार द्वारा डीजल अनुदान की राशि बढ़ा दी गई है. राज्य के किसानों को सिंचाई में आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से बिहार कृषि विभाग द्वारा योजना की शुरुआत की गई है ताकि अधिक से अधिक रोज लोगों को सिंचाई के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके. आप सभी जानते हैं कि बिहार के पटना में इस समय डीजल के दाम 95.81 रुपए हैं.50% सब्सिडी यानी कि योग्य उम्मीदवारों को कृषि के लिए डीजल पर 45.81 रुपए सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी.

Details In Table:

योजना का नाम – बिहार डीजल अनुदान योजना

शुरू की गई योजना – राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा

लाभार्थी – राज्य के किसान

योजना का उद्देश्य – डीजल पर सब्सिडी देना

सब्सिडी राशि – 50%

योजना का क्षेत्र – समस्त बिहार

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट

बिहार डीजल अनुदान राशि चेक

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस समय हमारे देश में खरीफ की फसलें उगाई जा रही है राज्य में इस समय धान की खेती की जा रही है. राज्य सरकार ने फैसला किया है कि धान की खेती की चार संचाई पर राज्य सरकार द्वारा ₹400 प्रति के हिसाब से डीजल सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इसके अतिरिक्त अन्य खरीफ की फसलें जैसे कि: – दलहन तहलन मौसमी संचाई बाली सब्जियां पर सबसे सरकार द्वारा 3 सिंचाई पर राज्य सरकार द्वारा डीजल सब्सिडी दी जाएगी. राज्य में बिजली विभाग द्वारा राज्य के किसानों को ट्यूबेल पर 96 पैसे लिए जा रहे थे लेकिन जिसे राज्य सरकार द्वारा अब बदलकर 75 कैसे कर दिया गया है. सभी तरह के सरकारी तथा निजी ट्यूबवेल के लिए यह बिजली दर सरकार द्वारा चयनित की है.

बिहार डीजल अनुदान योजना के प्रकार

योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि बिहार सरकार द्वारा इस योजना को तीन प्रकारों में बांटा गया है इन सभी प्रकारों की जानकारी अब हम आपको नीचे प्रदान करने जा रहे हैं जिसे आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए.

  1. प्रथम श्रेणी (स्वयं): – इस श्रेणी में आपको अपना स्वयं का थाना नंबर, खसरा नंबर , खाता नंबर तथा सिंचित भूमि तथा अगल-बगल के 2 – 3 किसानों के नाम भरने होंगे. तथा डीजल की रसीद भी आपको भरनी होगी.
  2. दूसरी श्रेणी (बटाईदार): – इस श्रेणी में आपको अपने स्वयं के दस्तावेज थाना नंबर खसरा नंबर खाता नंबर तथा अन्य तरह के 2 किसानों तथा 3 किसानों की जानकारी आपको भरनी होगी तथा अपनी डीजल की रसीद अपलोड करनी होगी
  3. तीसरी श्रेणी ( स्वयं तथा बटाईदार): – इसी श्रेणी में आपको अपने सभी दस्तावेजों की जांच करने के बाद उन्हें अपलोड कर दीजिए तथा आपको डीजल की रसीद भी देनी होगी.

डीजल अनुदान योजना बिहार की आवश्यकता क्यों पड़ी?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार हमारे देश का कृषि प्रधान राज्य है राज्य में आज भी 50% से अधिक लोग पेशी के उपर निर्भर करते हैं राज्य में गरीब लोग जो ट्यूबेल से अपना पानी निकाल कर खेतों में सिंचाई करते हैं उन्हें डीजल की माल काफी बुरी स्थिति हो गई थी तथा बिजली के दाम भी काफी बढ़ोतरी होने के कारण राज्य के किसानों को विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. राज्य सरकार द्वारा डीजल अनुदान योजना पर 50% अनुदान देकर राज्य के किसानों पर हो रही मशीनों को कम कर दिया गया है. आप सभी जानते हैं कि बारिश ना होने के कारण राज्य में धान की फसल को अधिक से अधिक वर्षा की जरूरत पड़ती है.

इसके लिए राज्य के किसान ट्यूबवेल से पानी निकालकर धान की खेती के लिए सिंचाई करते हैं लेकिन सिंचाई करने के लिए ट्यूबल में डीजल डालना पड़ता है लेकिन डीजल के दामों को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा सब्सिडी का ऐलान किया गया है. किसानों की फसल को किसी भी तरह का नुकसान का सामना ना करना पड़े बस इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

Bihar diesel Anudan Yojana benefits

  • Bihar Diesel Anudan Yojana Form का सीधा लाभ राज्य के किसानों को मिलेगा.
  • नीतीश कुमार सरकार द्वारा राज्य के किसानों को 50% सब्सिडी डीजल पर प्रदान की जा रही है.
  • ₹95 डीजल की कीमत पर राज्य के किसानों को ₹45 में यह डीजल मिलेगा.
  • धान की खेती पर राज्य सरकार द्वारा ₹400 प्रति एकड़ के हिसाब से डीजल अनुदान दिया जाएगा.
  • खेतों में सिंचाई के समय अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए बिजली विभाग द्वारा 72 घंटों के अंदर यदि बिजली गई है तो आपको 48 घंटे के अंदर ट्रांसफार्म बदला जाएगा.
  • सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला अनुदान गेहूं की तीन सिंचाई के लिए अधिकतम 12 ₹100 प्रति एकड़ एवं रबी की फसलों के अंतर्गत दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्जियां एवं सुगंधित पौधे की 2 सिंचाई के लिए अधिकतम ₹800 प्रति एकड़ की दर से प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत डीजल अनुदान की राशि पंजीकृत किसानों के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी.
  • इसके साथ ही वे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर/ सहज /वसुधा केंद्र के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

बिहार डीजल अनुदान योजना आवश्यक पात्रता

  • योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के स्थाई निवासियों को मिलेगा
  • कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • आधार कार्ड
  • जमीन के कागजात
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • डीजल खरीद रसीद
  • किसान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

Latest News:- डीजल अनुदान योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि बिहार सरकार द्वारा डीजल सब्सिडी को बंद करने की घोषणा कर दी हम आपको बता दें कि आप किसी के झांसे में ना आएं क्योंकि सरकार द्वारा बिहार डीजल अनुदान योजना को बंद करने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई हैडीजल अनुदान योजना के तहत सरकार किसान को फसलों की डीजल पंप सेट से सिंचाई के लिए अनुदान राशि प्रदान करती आ रही थी. योजना के तहत बिहार के सभी किसानों को आर्थिक लाभ पहुंच रहा था.लाभुकों की बात की जाये, तो बीते वित्तीय वर्ष में साढ़े छह लाख किसानों को इसका लाभ मिला. हालांकि, यह संख्या आवेदकों की आधी ही थी. इससे पहले 30 लाख से अधिक किसानों के खाते में डीजल अनुदान गया था.

बिहार डीजल अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Read More:

Bihar Property Registration

Bihar Career Portal

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ नहीं चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें.

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डीजल अनुदान योजना का लिंक प्रदान होगा.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • अगर किसान पंजीकृत नहीं है तो उसे डीबीटी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा.
  • अब आवेदक किसान के सामने दिशानिर्देश जारी हो जाएंगे आवेदक किसान को इन सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा.
  • यहां पर आप  अपने सभी दस्तावेज अपलोड कर दीजिए सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपकी दस्तावेजों की जांच की जाएगी.
  • यदि आपके सभी दस्तावेज सही पाए गए तो आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

बिहार डीजल अनुदान राशि चेक स्टेटस कैसे देखें?

  • दोस्तों आपने अभी तक तो कर दिया लेकिन आपकी आवेदन कहां तक पहुंचा है इसकी जांच भी आप कर सकते हैं.
  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आपके वहां पर किसान पंजीकरण के लिए अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्रदान किया जाएगा.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद के आवेदन का स्टेटस की जांच के सामने होगी.

FAQ आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न

योजना का लाभ क्या खरीफ की फसल के लिए मिलेगा क्या?

नही, गेहूं मक्का तथा धान की खेती के लिए तथा अन्य तरह की हर फसल के लिए आपको योजना का लाभ मिलेगा.

मैं एक सरकारी जॉब करता हूं तथा मैं खेती भी करता हूं क्या मैं बिहार डीजल अनुदान राशि चेक के लिए पात्र हूं.

नहीं, योजना का लाभ केवल राज्य के किसानों को ही दिया जाएगा.

बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है?

यह एक सिंचाई योजना है जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा डीजल अनुदान दिया जा रहा है. जमीन से पानी निकाल देने के लिए डीजल से चाहने वाले ट्यूबेल पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार डीजल अनुदान योजना की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment